फेसबुक मे पासवर्ड कैसे डाले? पूरी जानकारी

क्या आप भी यह जानना चाहते हैं की फेसबुक मे पासवर्ड कैसे डाले?  तो आप सही जगह पर आए हैं आज के इस लेख मे हम फेसबुक पासवर्ड से related पूरी जानकारी आज के इस लेख मे जानने और सीखने वाले हैं तो चलिए सीखते हैं।

फेसबुक का इस्तेमाल आज के समय मे लगभग हर कोई करता हैं लेकिन फेसबुक इस्तेमाल करने वाले 60% लोगों को अपने फेसबुक पासवर्ड के बारे मे पता ही नहीं होता हैं लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आप फेसबुक पासवर्ड की अहमियत जान जाएंगे।

फेसबुक मे आज के समय मे पासवर्ड लगाना बेहद ही जरूरी हो चुका हैं क्योंकि फेसबुक पर आपकी पर्सनल फोटो से लेकर आपकी पर्सनल लाइफ से जुड़े सारी जानकारी फेसबुक मे मौजूद होता हैं ऐसे मे कोई अगर आपके फेसबुक आइडी को ओपन कर ले तो वह आपकी लाइफ से जुड़े सभी जानकारी जान जाएगा ऐसे मे हमे अपने फेसबुक मे पासवर्ड अवश्य लगाना चाहिए तो चलिए सीखते हैं।

फेसबुक मे पासवर्ड कितना जरूरी होता हैं?

फेसबुक पासवर्ड आपकी atm पिन की तरह ही जरूरी महत्वपूर्ण हैं अगर कोई अन्य व्यक्ति आपका फेसबुक पासवर्ड जान जाता हैं ऐसे मे वह व्यक्ति आपके फेसबुक आइडी की मदद से आपकी पर्सनल details को जान कर leak कर सकता हैं और साथ ही साथ मे आपके फेसबुक आइडी का गलत इस्तेमाल भी कर सकता हैं इससे आपको बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता हैं ऐसे मे आप अपने फेसबुक पासवर्ड किसी को ना बताए।

फेसबुक मे पासवर्ड कैसे डाले?

फेसबुक मे पासवर्ड डालना चाहते है तो आप निम्नलिखित तरिको कि मदद से फेसबुक मे पासवर्ड लगा सकते है –

App lock Fingerprint कि मदद से 🙂 अगर आप फेसबुक मे पासवर्ड डालना चाहते है तो आप इस App lock Fingerprint ऐप को Play Store मे जाकर अपने फोन मे इंस्टॉल करें फिर इस ऐप कि सहायता से आप अपने फेसबुक मे पासवर्ड डाल सकते है.

  1. फेसबुक मे इस ऐप कि सहायता से पासवर्ड डालने के लिए सबसे पहले इस ऐप को ओपन करें.
  2. फिर एक पासवर्ड सेट करें और पासवर्ड को confirm करें.
  3. इसके बाद इस ऐप मे जाकर App lock मे जाये और plus वाले आइकॉन पर क्लिक करें.
  4. फेसबुक को सिलेक्ट करे फिर + पर क्लिक करें कुछ permission को Allow करे.

अब आपने App lock fingerprint ऐप कि मदद से फेसबुक मे सही तरिके से पासवर्ड डाल दिया है।

Lockit ऐप कि मदद से 🙂 इस ऐप से आप अपने फेसबुक मे लाॅक डालकर अपने फेसबुक को secure कर सकते है फेसबुक मे पासवर्ड डालने के लिए यह भी ऐप बेस्ट है इस ऐप को आप Play Store मे जाकर अपने फोन मे इंस्टॉल करें।

  1. Lockit ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इस ऐप को ओपन करें.
  2. फिर इस ऐप मे आपको एक pattern लॉक सेट करना पड़ेगा.
  3. सेट करने के बाद यह ऐप पुरी तरह ओपन हो जायेगा जिसमे से App Lock पर क्लिक करें.
  4. अब फेसबुक ऐप को सिलेक्ट करे फिर permission को Allow कर दे.

अब आपने सही तरिके से Lockit ऐप कि मदद से फेसबुक मे पासवर्ड (Lock) डाल दिया है.

Private zone कि मदद से 🙂 इस ऐप कि मदद से भी आप अपने फेसबुक मे पासवर्ड डाल सकते है और अपने फेसबुक आईडी को Secure बना सकते है इस ऐप मे आपको Security के साथ साथ और भी फिचर्स मिलते है जिनसे आप अपने फेसबुक आईडी को सुरक्षित कर सकते है इस ऐप को Play Store से अपने फोन मे इंस्टॉल करें.

  1. Private zone ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करें.
  2. ओपन करने के बाद यह ऐप permission मांगेगा तो Allow कर दे.
  3. फिर आपको 5 steps पुरे करने है जिनमे फोटो, विडीयो, फेसबुक को सिलेक्ट करें और पासवर्ड सेट करे और एक Question का Answer दे जो पासवर्ड रिसेट के लिए मांगा जाता है.
  4. फिर ऐप पुरी तरह ओपन हो जायेगा जिसमे से ऐप लाॅक मे क्लिक कर के फेसबुक को लाॅक करे.

अब आपने फेसबुक मे लाॅक सही तरिके से डाल दिया है private zone ऐप कि मदद से.

फेसबुक मे डाले हुए पासवर्ड कैसे जाने

अगर आपने फेसबुक मे डाले हुए पासवर्ड भुल गये है तो आप चिंता मत लीजिए आप अपने फेसबुक पासवर्ड को दोबारा फिर से बना सकते है इसके लिए यह जरुरी है कि आपके फेसबुक आईडी से आपका मोबाइल नंबर या आपका इमेल आईडी लिंक होना चाहिए फेसबुक मे डाले हुए पासवर्ड को जानने के लिए नीचे लिखे स्टेप्स को फाॅलो करें –

1. सबसे पहले फेसबुक ओपन करे सेटिंग मे मे जाये

फिर Password & security पर क्लिक करें

2. उसके बाद Change password पर क्लिक कर के

Forget password पर क्लिक करें

3. अब आपके लिंक मोबाइल नंबर पर या लिंक इमेल पर एक OTP जायेगा उसे Enter करें

फिर एक नया फेसबुक पासवर्ड बनायें

अगर आप अपने फेसबुक मे डाले हुए पासवर्ड को भुल गये है तो कुछ इस प्रकार आप एक नया पासवर्ड सेट कर सकते है.

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आप सभी ने यह जान और सिख लिया होगा कि फेसबुक मे पासवर्ड कैसे डाले? अगर आपको फेसबुक मे पासवर्ड डालने मे कोई भी परेशानी हो रही है तो आप कमेंट मे लिखकर जरुर बताएं ताकी हम उस समस्या का समाधान कर सके।

आप सभी लोगो को यह लेख कैसा लगा और आज आपने क्या सिखा ये भी हमें कमेन्ट मे लिखकर बताएं और इस लेख को अपने सभी फेसबुक चलाने वाले दोस्तो, फैमिली के साथ जरुर शेयर करें सोशल मीडिया ताकी वे भी सिख सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top