eTest on National Technology Day 2023

National Technology Day 2023


राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) हर साल 11 मई को
प्रौद्योगिकी उद्योग में शोधकर्ताओं, इंजीनियरों और वैज्ञानिकों द्वारा किए गए योगदान को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है. आज की दुनिया में, प्रौद्योगिकी हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गई है, और किसी राष्ट्र के आर्थिक विकास पर इसके प्रभाव को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस की 25वीं वर्षगांठ के इस वर्ष के उत्सव की शुरुआत 11 मई, 2023 को सुबह 10:30 बजे प्रगति मैदान में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन कार्यक्रम के साथ होगी. इस आर्टिकल में हमने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2023 के बाते में विवरण प्रदान किए है.

National Technology Day 2023: History


भारत में, 11 मई का अत्यधिक ऐतिहासिक महत्व है क्योंकि यह राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का प्रतीक है. यह दिन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कई स्मारकीय उपलब्धियों की याद दिलाता है जिन्हें भारत ने एक ही तारीख को हासिल किया था. विशेष रूप से, 11 मई 1998 को, भारत परमाणु हथियारों का परीक्षण करने वाला छठा देश बन गया और परमाणु शक्तियों के कुलीन समूह में शामिल हो गया. ऑपरेशन शक्ति के तहत राजस्थान में पोखरण परीक्षण रेंज में सफल परमाणु परीक्षण किया गया था, जिसका नेतृत्व दिवंगत डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम ने किया था, जो एक प्रसिद्ध एयरोस्पेस वैज्ञानिक थे, जो बाद में भारत के राष्ट्रपति बने.

इसके अतिरिक्त, 11 मई को बैंगलोर में पायलट प्रशिक्षण, निगरानी और टोही उद्देश्यों के लिए डिजाइन किए गए भारत के पहले स्वदेशी विमान हंसा-3 का सफल परीक्षण किया गया. इस दिन सतह से हवा में मार करने वाली त्रिशूल मिसाइल का सफल परीक्षण भी हुआ. इन तकनीकी प्रगति की मान्यता में, भारत सरकार ने 1999 में 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में घोषित किया, और इस पर तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने हस्ताक्षर किए थे. इस प्रकार, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस उन शोधकर्ताओं, इंजीनियरों और वैज्ञानिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, जिन्होंने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का महत्व इस तथ्य से और बढ़ जाता है कि इस दिन भारत में प्रौद्योगिकी उद्योग में कई ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल हुईं। दशकों पहले, भारत परमाणु हथियार रखने वाले दुनिया के कुछ देशों में से एक बन गया, अपने पहले स्वदेशी विमान हंसा -3 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, और 11 मई को त्रिशूल मिसाइल का परीक्षण किया।

महत्वपूर्ण लेख:
प्रश्न को ध्यान से पढ़ें और उपयुक्त विकल्प का चयन करें।
प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का है।
जवाब सबमिट करने के बाद आप जवाब देख सकते हैं।
ई-टेस्ट मे भाग लेने की पूरी जानकारी आपके ईमेल पर भी साझा की है।
eTest Linkhttps://forms.gle/tSfskzxqgzhJ5tpZ7
eTest Ansershttps://javaranjeet.com/kyp/etest-ansers/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top